WWE इतिहास के 5 सबसे भावुक कर देने वाले पल

WWE इतिहास के 5 सबसे भावुक कर देने वाले पल

Photo Credit by- Sportskeeda

WWE देखते समय फैंस अलग-अलग फीलिंग से गुजरते हैं- उदासी, गुस्सा, उलझन और कभी-कभी ख़ुशी। हमारी इस लिस्ट में सभी मोमेंट्स पर फैंस इन सभी फीलिंग से गुज़रें हैं। यह दर्शाता है कि प्रोफेशनल रैसलिंग का इम्पैक्ट कभी-कभी हमारे दिमाग में कितना गहरा हो जाता है। इस लिस्ट में कुछ रैसलर्स की आकस्मिक निधन पर दी हुई श्रद्धांजलि है, जो यह दर्शाता है कि रैसलिंग इंडस्ट्री कितनी दिल तोड़ने वाली हो सकती है। इन सभी घटनाओं से प्रोफेशनल रैसलिंग के लॉन्ग टर्म इफ़ेक्ट पर जरूर सवाल उठाए जा सकते हैं। WWE के इतिहास में कई मौके आएं हैं, जिसने फैंस को भावुक किया है, आइये नज़र डालते हैं 5 सबसे इमोशनल मोमेंट्स पर।

1- रैंडी सैवेज और एलिज़ाबेथ का री-यूनियन 


इस मोमेंट को रैसलिंग के पुराने फैंस याद रखेंगे। रैसलमेनिया 7 में माचो मैन रैंडी सैवेज और मिस एलिज़ाबेथ का री-यूनियन हुआ था, जिससे सभी WWE के फैंस से आँखों भर उठी थी। यह पूरी घटना तब हुई थी जब अल्टीमेट वॉरियर ने मैच के दौरान सैवेज को रिटायर कर दिया था। जिसके बाद सेंसेशनल शैरी ने माचो मैन को हराया था। उसके बाद WWE का सबसे बेहतरीन पल आया जब एलिज़ाबेथ ने शैरी को अटैक किया और फिर सैवेज को गले से लगाया। जिससे पूरे फैंस भावुक हो उठे थे और दोनों के लिए चीयर कर रहे थे।

2- एडी गुरेरो को श्रद्धांजलि


जब एडी गुरेरो की आकस्मिक मौत की खबर आई तो रैसलिंग वर्ल्ड को समझ में नहीं आया कि वे इस न्यूज़ में किस तरह रिएक्ट करें। सभी सदमें में थे। एडी की जब मौत हुई तब वे अपने करियर के प्राइम में थे, रैसलिंग का वह सबसे दुखदायी मोमेंट था। मंडे नाइट रॉ के पूरे ब्रॉडकास्ट के दौरान एडी को श्रद्धांजलि देने के लिए ड्रीम मुकाबले खेल गए और पूरी शाम एडी गुरेरो को लोगों ने याद किया। उनके निधन का WWE यूनिवर्स पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा था।

3-अंडरटेकर का रिटायरमेंट


अंडरटेकर के भविष्य पर पिछले कुछ सालों से काफी चर्चाएं चल रही थीं और इतने लम्बे समय तक उनका रिंग में लगातार परफॉर्म करने से शरीर पर हुए इम्पैक्ट से लगता था कि अब उनकी रिटायरमेंट ज्यादा दूर नहीं। रैसलमेनिया 33 में रोमन रेन्स से हार के बाद अंडरटेकर ने रिंग में ही अपना सारा रैसलिंग गियर छोड़ दिया, जिससे साफ़ हो गया कि यह अंडरटेकर का आखिरी मुकाबला था। अपने लम्बे करियर में अंडरटेकर ने फैंस का काफी मनोरंजन किया था और पूरा एरीना ‘थैंक यू टेकर’ से गूंज पड़ा।

 

4-ओवन हार्ट को श्रद्धांजलि 


WWE के ओवर द एज पे-पर-व्यू में एक स्टंट के गलत हो जाने से ओवन हार्ट की मौत हो गई। कहा जाता है कि हार्ट 78 फ़ीट से सीधा रिंग में गिर पड़े थे। इस घटना के बाद मंडे नाइट रॉ को ओवन हार्ट के नाम पर डेडिकेट किया गया। सभी रैसलर्स ने रॉ में उन्हें श्रद्धांजलि दी और सभी को गहरा सदमा लगा था। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि ऐसी घटना भी हो सकती है और पूरा WWE यूनिवर्स शोक में डूबा रहा।

5 डैनियल ब्रायन का रिटायरमेंट


WWE में हमेशा कुछ ऐसे रैसलर्स आते हैं जो पूरी इंडस्ट्री की दिशा बदल देते हैं। 2010 में NXT से आए डेनियल ब्रायन भी ऐसे ही रैसलर्स में से थे।NXT से आने के कुछ ही समय बाद डेनियल ब्रायन ने खुद को टॉप रैसलर के रूप में स्थापित कर लिया था। लेकिन फैन फेवरेट डेनियल ब्रायन ने जब चोट के कारण 2016 में जब अपने रिटायरमेंट की घोषणा की, तो सारे फैंस का दिल टूट गया। उन्होंने अपनी रिटायरमेंट स्पीच में रैसलिंग का अपने जीवन में इम्पैक्ट को बताया, अपने पिता, अपनी बीवी ब्री बैला सबको धन्यवाद किया और पूरे फैंस को इमोशनल कर दिया।

 

 

Write a Comment

view all comments

Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person. Required fields marked as *