नहीं रहे ‘प्लेब्वॉय’ मैगजीन के फाउंडर, 91 साल की उम्र में हुआ निधन

नहीं रहे ‘प्लेब्वॉय’ मैगजीन के फाउंडर, 91 साल की उम्र में हुआ निधन

Photo Credit by- bollywood bhaskar

मुंबई: फेमस ग्लैमर मैगजीन ‘प्लेब्वॉय’ के फाउंडर हेग हेफनर नहीं रहे। 91 साल की उम्र में उन्होंने अपने घर पर ही अंतिम सांस ली। बुधवार रात प्लेब्वॉय के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया, “American Icon and Playboy Founder, Hugh M. Hefner passed away today. He was 91”. हेग के बेटे ने यह कहा…

– हेग के बेटे और प्लेब्वॉय के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर कूपर हेफनर ने मीडिया से बातचीत में कहा, “मेरे पिता ने मीडिया और कल्चरल पायोनियर के रूप में एक्सेप्शनल और इम्पैक्टफुल लाइफ जी और वे आज के दौर में अभिव्यक्ति की आजादी, सामाजिक अधिकार और सेक्शुअल आजादी के लिए खुलकर आवाज उठाने वालों में सबसे आगे रहे।”

1953 में लॉन्च की गई थी प्लेब्वॉय
– 1952 में हेग हेफनर ने तब अपनी मैगजीन शुरू करने का सपना देखा था, जब वे एस्क्वायर मैगजीन में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे थे।
– दिसंबर 1953 में हेफनर ने ‘प्लेब्वॉय’ को लौंच किया और अपने ज़माने की फेमस हॉलीवुड एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो इसकी पहली कवर गर्ल बनीं।
– मैगजीन इतनी पॉपुलर हुई कि देखते ही देखते दुनिया की सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले ब्रांड्स में अपनी जगह बना ली।
– 1960 में हेफनर कंपनी के पब्लिक फेस बन गए। उन्हें उनकी स्मोकिंग जैकेट, पाइप और लड़कियों से घिरे रहने के लिए जाना जाने लगा।
– 1963 में आपत्तिजनक सामग्री बेचने और एक्ट्रेस जेन मैन्सफील्ड की न्यूड फोटो छापने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। हालांकि, जब जूरी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी तो हेफनर को आरोपों से बरी कर दिया गया।
– लेकिन इस एक्सपीरियंस के बाद हेफनर ने प्लेब्वॉय फाउंडेशन लॉन्च करने का फैसला लिया, जो ह्युमन सेक्शुअलिटी पर रिसर्च करने वाले और सेंसरशिप से जंग लड़ने वाले ग्रुप्स के लिए फंड मुहैया कराता है।

1972 में रिलीज किया फर्स्ट फ्रंटल न्यूड सेंटरफोल्ड
 – 70s में जब पेंटहाउस ने प्लेब्वॉय को टक्कर देने के लिए यूएस मार्केट में कदम रखा तो टफ कॉम्पीटिशन को देखते हुए हेफनर ने पहला फ्रंटल न्यूड सेंटरफोल्ड रिलीज किया। 1972 में आए इस इश्यू के लिए मॉडल मर्लिन कोल ने न्यूड पोज दिए थे।

1988 में बेटी बनी प्लेब्वॉय की हेड
– हेग की बेटी क्रिस्टी हेफनर ने वैसे तो 1975 में मैगजीन ज्वाइन कर ली थी। लेकिन 1988 में वे इसकी हेड बनीं।
– दिसंबर 2008 में क्रिस्टी ने अनाउंस किया कि वे कंपनी छोड़ रही हैं। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा था कि अमेरिकी प्रेसिडेंट पद के लिए बराक ओबामा की जीत ने उन्हें चैरिटी वर्क के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देने को इंस्पायर किया है।
– 2009 में स्कॉट फ़्लैंडर्स प्लेब्वॉय की नई सीईओ बने।

हेफनर की पर्सनल लाइफ
– हेफनर का जन्म 9 अप्रैल 1926 को शिकागो में हुआ था।
– सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय हेफनर ने आर्मी ज्वाइन कर ली थी और आर्मी न्यूजपेपर्स के लिए कार्टून बनाया करते थे। 1946 में उन्होंने आर्मी से रिटायरमेंट ले लिया।
– 1971 में हेफनर ने $1.1 (आज के हिसाब से करीब 39 करोड़ रुपए) में लॉस एंजिलिस में 21, 987 फीट स्क्वायर की बिल्डिंग बनवाई, जिसे प्लेब्वॉय मेंशन के नाम से जाना जाता है।
– हेफनर ने तीन शादियां की थीं। पहली शादी 1949 में उन्होंने मिल्ड्रेड विलियम्स से की, जिनसे उन्होंने दो बच्चे क्रिस्टी और डेविड हुए। 1959 में मेड्रिड से उनका तलाक हो गया।
-1989 में हेफनर ने दूसरी शादी किम्बर्ले कॉनार्ड से की, जो उनसे 36 साल छोटी थीं। कपल के दो बच्चे मार्सटन और कूपर हुए। 1998 में कपल सेपरेट हुआ और 2010 में उनका तलाक हो गया।
– 2012 में 86 साल की उम्र में हेफनर ने क्रिस्टल हैरिस से तीसरी शादी की।
– 2013 में वे तब खूब चर्चा में रहे थे, जब एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वे एक हजार से ज्यादा महिलाओं के साथ सो चुके हैं। दरअसल, उनसे पूछा गया था कि अब तक कितनी महिलाओं के साथ उन्होंने संबंध बनाए हैं।
– जवाब में हेफनर ने कहा था, “यह मैं कैसे बता सकता हूं। लेकिन मेरा यकीन है कि हजार से ज्यादा तो रही होंगी।”

Write a Comment

view all comments

Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person. Required fields marked as *