जॉन सीना के WWE में 5 सबसे शानदार मैच

जॉन सीना के WWE में 5 सबसे शानदार मैच

Photo Credit by- Sportskeeda

साल 2002 में जॉन सीना के रैसलिंग करियर की शुरुआत हुई और पिछले पंद्रह सालों में उनके यादगार फिउड हो चुके हैं। लेकिन किसी भी बेहतरीन मैच का श्रेय कभी जॉन सीना को नहीं दिया जाता। जॉन सीना के कई यादगार फाइट्स और फिउड हुए हैं और इसी वजह से JBL उन्हें “बिग मैच सीना” कहकर बुलाते हैं।

#1 सीएम पंक


जॉन सीना और सीएम पंक के बीच दुश्मनी 2011 में शुरू हुई। दोनों की पहले भिड़ंत हो चुकी थी लेकिन उनके दुश्मनी की शुरुआत 2011 से हुई। 2011 में दोनों स्टार्स अपने चरम पर थे। 2011 के मनी इन द बैंक पर सीना के WWE चैंपियनशिप को सीएम पंक ने चुनौती दिया।यहां से दोनों के बीच जुबानी जंग शुरू हो गयी। पंक ने जॉन सीना को मनी इन द बैंक और फिर समरस्लैम पर हरा दिया। इसके बाद नाइट ऑफ चैंपियंस पे पर व्यू पर वापस इनकी भिड़ंत हुई। इसके बाद 2011 के मनी इन द बैंक पे पर व्यू पर उनके बीच 5 स्टार मैच हुआ।

#2 एजे स्टाइल्स


जॉन सीना और एजे स्टाइल्स के बीच हाल ही में फिउड हुआ था। इसकी शुरुआत 30 मई 2016 को रॉ से हुई जहां स्टाइल्स ने द क्लब के साथ मिलकर सीना पर हमला किया। दोनों के बीच तीन पे पर व्यू मनी इन द बैंक, समरस्लैम और रॉयल रम्बल पर मुकाबला हुआ। रम्बल 2017 पर इसका अंत हुआ। मनी इन द बैंक पर इनकी भिड़ंत कमाल की थी और समरस्लैम पर उनके बीच हुआ मैच समरस्लैम के इतिहास का एक बेहतरीन मैच है। फिर रॉयल रम्बल 2017 पर इनके क्लासिक मैच के साथ फिउड का अंत हुआ। हर मौके पर इन दोनो ने पिछले मैच से अच्छा मैच लड़ा।शुरू के दो पे पर व्यू पर एजे स्टाइल्स ने जीत दर्ज की तो वहीं रॉयल रम्बल 2017 की जीत जॉन सीना के नाम रही। इस जीत के साथ ही सीना ने 16 वां वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया। हालांकि यहां पर जीत सीना के लिए आसान बिल्कुल नहीं थी।

#3 एज


साल 2006 के शुरू में जॉन सीना ने एलिमिनेशन चैम्बर पर अपना ख़िताब बचाया लेकिन उसी समय एज ने अपना मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस कैश इन किया। एज ने स्पीयर देते हुए सीना को हराया और अपना पहला WWE चैंपियनशिप जीता। साल 2006 में सीना और एज के बीच कुछ पांच पे पर व्यू में भिड़ंत हुई। जिसमें न्यू ईयर रेवोलुशन, रॉयल रम्बल, समरस्लैम, अनफ़ॉरगिवेन और समरस्लैम शामिल है। इसके अलावा बैकलैश पर सीना और एज ट्रिपल थ्रैट मैच का हिस्सा थे जिसेमें ट्रिपल एच भी थे। 2006 में जॉन सीना बनाम एज के फिउड को PWI से “फिउड ऑफ द ईयर” चुना गया। इसके बाद भी दोनों के बीच फिउड चलता रहा।

#4 शॉन माइकल्स


साल 2007 में जॉन सीना और शॉन माइकल्स के बीच दुश्मनी चली और इसे कम आंका गया। हालांकि इनके बीच काफी फाइट हो चुकी थी लेकिन 2007 में हुआ फिउड मैच क्वालिटी के हिसाब से सबसे खास था। ट्रिपल थ्रैट मैच में शॉन माइकल्स ने रैंडी ऑर्टन और एज को हराकर रैसलमेनिया 23 पर जॉन सीना से लड़ने का मौका मिला। रैसलमेनिया 23 पर जॉन सीना और शॉन माइकल्स के बीच हुआ इस मैच को दिग्गज रैसलिंग जगत में जॉन सीना के करियर का सबसे अच्छा मैच मानते हैं। इस मैच के बाद दोनों के बीच रॉ पर रीमैच हुआ और ये मैच भी बेहतरीन था। ये मैच करीब 55 मिनटों तक चला।

#5 ब्रॉक लैसनर


जॉन सीना और ब्रॉक लैसनर की कई बार फिउड हुए। 2003 में जब लैसनर WWE चैंपियन थे तब दोनों के बीच पहला बड़ा फिउड हुआ। 2004 में लैसनर WWE छोड़कर UFC से जा जुड़े। लेकिन फिर अप्रैल 2012 में द बीस्ट ने वापसी करते हुए के WWE के टॉप स्टार जॉन सीना पर हमला कर दिया। 2012 के एक्सट्रीम रूल्स पर ब्रॉक लैसनर की भिड़ंत जॉन सीना से हुई। दर्शकों ने इस तरह का मैच अब तक नहीं देखा था। इसी मैच ने “एक्सट्रीम रूल्स” की सही पहचान बनाई। इसके बाद 2014 के समरस्लैम पर वापस उनकी भिड़ंत हुई जहां लैसनर, सीना को सुप्लेक्स सिटी के सैर पर ले गए।

 

Write a Comment

view all comments

Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person. Required fields marked as *