दुबई में लॉन्च हुआ पहला टी-10 लीग

दुबई में लॉन्च हुआ पहला टी-10 लीग

Photo Credit by- Sportskeeda

अपनी तरह का पहला टी-10 लीग आज दुबई में लॉन्च हो गया है। इस क्लब क्रिकेट टूर्नामेंट में हर टीम 10-10 ओवर के मैच खेलेगी। इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज शाहिद अफरीदी, वेस्टइंडीज के तूफानी ओपनर क्रिस गेल और भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग चमक बिखेरते नजर आएंगे। इस टी-10 लीग के पीछे दुबई के एक बिजनेसमैन शाजी उल मुल्क का दिमाग है और अफरीदी ने सबसे पहले इस लीग के लिए हामी भरी थी। प्रतियोगिता के लॉन्च समारोह के मौके पर अफरीदी ने कहा कि ‘ जब मुझे टी-10 लीग के बारे में बताया गया तो मैं उछल पड़ा और कहा कि मुझे इसमें खेलना है’।

इस प्रतियोगिता का पहला सीजन सिर्फ 4 दिनों का होगा, जिसमें 4 टीमें हिस्सा लेंगी। इनके बीच 90 मिनट के मैच खेले जाएंगे। इस साल दिसंबर में शारजाह में ये मैच हो सकते हैं। वहीं शाजी उल मुल्क ने कहा कि ‘ भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की गलियों में हम सबने 10-10 ओवरों का मैच खेला है। उच्च स्तर पर इस तरह की प्रतियोगिता से इसको और बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि केवल अफरीदी ही नहीं बल्कि कई और क्रिकेटरों जैसे श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा, इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयन मॉर्गन, बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब-अल-हसन, क्रिस गेल और वीरेंदर सहवाग ने भी इस लीग में दिलचस्पी दिखाई है।

इयन मोर्गन ने कहा कि ‘ हमें आज भी वो दिन याद है जब टी20 क्रिकेट लीग लॉन्च हुआ था। इससे खेल के दूसरे प्रारुपों पर भी असर पड़ा। अगर ये नया प्रारुप लोकप्रिय होता है तो क्रिकेट के तीनों प्रारुपों पर इसका असर पड़ेगा। वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक भी इस लीग को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने मजाक में कहा कि ‘ मैं इसको लेकर काफी उत्साहित हूं। इससे हम जैसे खिलाड़ियों को एक अच्छा मौका मिलेगा क्योंकि इसमें सिर्फ 10 ओवर बल्लेबाजी करनी है और 10 ओवर फील्डिंग। इसलिए मेरी उम्र के हिसाब से ये सही प्रारुप है।

Write a Comment

view all comments

Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person. Required fields marked as *